Static GK 22nd January 2022

1.निम्नलिखित में से कौन-से कार्य-कलाप किसी अर्थव्यवस्था के द्वितीयक क्षेत्र से संबंधित हैं?
(A) कृषि उपकरण निर्माण
(B) बैंकिंग
(C) कानूनी परामर्श
(D) चाय बागान
उत्तर : (A) कृषि उपकरण निर्माण

अर्थव्यवस्था का वह क्षेत्र जो प्राथमिक क्षेत्र के उत्पादों को अपनी गतिविधियों में कच्चे माल (raw material) की तरह उपयोग करता है द्वितीयक क्षेत्र कहलाता है। उदाहरण के लिए लौह एवं इस्पात उद्योग, वस्त्र उद्योग, वाहन, बिस्किट, केक इत्यादि उद्योग। वास्तव में इस क्षेत्रक में विनिर्माण (manufacturing) कार्य होता है यही कारण है कि इसे औद्योगिक क्षेत्रक भी कहा जाता है।

2.टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों में अस्थिरता को रोकने के उद्देश्य के भाग स्वरूप, इनके उत्पादन और प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा घोषित योजना का नाम क्या है?
(A) ऑपरेशन ग्रीन्स
(B) ऑपरेशन व्हाइट्स
(C) ऑपरेशन पिंक्स
(D) ऑपरेशन यलोज
उत्तर : (A) ऑपरेशन ग्रीन्स

इन वस्तुओं में मूल्य अस्थिरता की जांच के उद्देश्य के तहत टमाटर, प्याज और आलू के उत्पादन और प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा ऑपरेशन ग्रीन्स योजना संचालित की गई है। सरकार ने वर्ष 2018 में 500 करोड़ रुपये के ‘ऑपरेशन ग्रीन्स’ के लिए दिशानिर्देशों को मंजूरी दी। यह कार्यक्रम इन तीन प्रमुख रसोई स्टेपल में मूल्य की अस्थिरता की जांच करने के उद्देश्य से टमाटर, प्याज और आलू के उत्पादन और प्रसंस्करण को बढ़ावा देगा।

3.निम्नलिखित में से कौन-सा प्रावधान सही है?
(A) भारतीय संविधान का भाग दो (Part II) मौलिक अधिकारों से संबंधित है।
(B) भारतीय संविधान का भाग चार ए (Part IVA) नागरिकता से संबंधित है।
(C) भारतीय संविधान का भाग तीन (Part III) मौलिक कर्तव्यों से संबंधित है।
(D) भारतीय संविधान का भाग चार (Part IV) राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों से संबंधित है।
उत्तर : (D) भारतीय संविधान का भाग चार (Part IV) राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों से संबंधित है।

भारत के संविधान का भाग IV राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों से संबंधित है। राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांत संविधान के भाग IV में अनुच्छेद 36 से 51 तक सम्‍मिलित हैं। वे कल्याणकारी राज्य की अवधारणा को अपनाते हैं। ये देश के शासन में मौलिक हैं। ये गैर-न्यायसंगत हैं। ये ‘राज्य’ की परिभाषा के अंतर्गत आने वाले संघ और राज्य सरकारों और अन्य सभी प्राधिकरणों पर लागू होते हैं।

4.’वी आर डिसप्लेस्ड: माई जर्नी एंड स्टोरीज फ्रॉम रिफ्यूजी गर्ल्स अराउंड द वर्ल्ड’ नाम की पुस्तक की लेखिका कौन हैं?
(A) मेडलीन अलब्राइट
(B) ग्रेटा थनबर्ग
(C) मलाला युसुफजई
(D) तसलीमा नसरीन
उत्तर : (C) मलाला युसुफजई

“वी आर डिस्प्लेसड: माई जर्नी एंड स्टोरीज फ्रॉम रिफ्यूजी गर्ल्स अराउंड द वर्ल्ड” (We Are Displaced: My Journey and Stories from Refugee Girls Around the World), मलाला यूसुफजई की 2019 की किताब है। यह पुस्तक अमेरिका में लिटिल, ब्राउन एंड कंपनी और यूके में वेडेनफील्ड एंड निकोलसन द्वारा प्रकाशित की गई थी। यह पुस्तक 8 जनवरी 2019 को लॉन्च की गई थी।

5.आई०सी०ए०आर० (ICAR) केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान सी०पी० आर० आई० (CPRI) कहाँ पर स्थित है?
(A) तिरुवनंतपुरम
(B) शिमला
(C) लखनऊ
(D) जालंधर
उत्तर : (B) शिमला

केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान (CPRI), हिमाचल प्रदेश में शिमला में स्थित है। यह शुरू में 1949 में बिहार, भारत में पटना में स्थापित किया गया था। आलू प्रजनन में संकरण कार्य को सुविधाजनक बनाने और आलू के बीज स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संस्थान को बाद में 1956 में शिमला, हिमाचल प्रदेश में स्थानांतरित कर दिया गया था। केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान सर हर्बर्ट स्टीवर्ड (भारत सरकार के कृषि सलाहकार) की सिफारिश पर बनाया गया था।

6.जल चक्र को ………………. भी कहा जाता है।
(A) जलीय चक्र
(B) हाइड्रोजन चक्र
(C) जलविरागी चक्र
(D) भू चक्र
उत्तर : (A) जलीय चक्र

जल की एक मुख्य विशेषता यह है कि यह अपनी अवस्था आसानी से बदल सकता है। यह ग्रह पर अपनी तीन अवस्थाओं, ठोस, द्रव तथा गैस के रूप में आसानी से प्राप्त हो जाता है। पृथ्वी पर जल की मात्रा सीमित है। जल का चक्र अपनी स्थिति बदलते हुए चलता रहता है जिसे हम जल चक्र अथवा जलविज्ञानीय चक्र कहते हैं। जलीय चक्र की प्रक्रिया जल-मंडल, एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ वातावरण तथा पृथ्वी की सतह का सारा जल मौजूद होता है। इस जलमंडल में जल की गति ही जल चक्र कहलाता है।

7.शेरशाह सूरी और हुमायूँ के बीच कन्नौज का युद्ध कब लड़ा गया था?
(A) 1534
(B) 1536
(C) 1540
(D) 1538
उत्तर : (C) 1540

कन्नौज का युद्ध 1540 में शेरशाह सूरी और हुमायूँ के बीच लड़ा गया था। 1540 ई. में कन्नौज (बिलग्राम) के युद्ध में हुमायूँ को शेरशाह ने हराया था और उसे भागना पड़ा था। वह शाह हुसैन अर्घुना के शासनकाल के दौरान सिंध में भटक गया और फिर ईरानी अदालत में पहुंच गया। हुमायूँ बाबर का पुत्र था और उसने 1530 ई. में राजगद्दी संभाली थी। उनके उत्तराधिकार को उनके भाइयों कामरान, हिंदल और अस्करी और अफगानों द्वारा चुनौती दी गई थी। उनका पहला अभियान कालिंजर के खिलाफ था।

8.भारतीय संविधान का भाग-4 (A) निम्नलिखित में से कितने मौलिक कर्तव्यों हेतु प्रावधान करता है?
(A) 8
(B) 14
(C) 11
(D) 19
उत्तर : (C) 11

मौलिक कर्तव्य वे कर्तव्य हैं जिन्हें प्रत्येक व्यक्ति को निभाने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह किसी व्यक्ति का अधिकार है यदि वह मौलिक कर्तव्यों का पालन करना चाहता है। मौलिक कर्तव्यों की मुख्य विशेषताएँ इस प्रकार हैं – सरदार स्वर्ण सिंह समिति ने इसकी अनुशंसा की थी।इसे भारतीय संविधान में 42वें संशोधन के बाद जोड़ा गया, जिसे लघु संविधान भी कहा जाता है। यह भाग 4A में अनुच्छेद 51-A के तहत बताई गई संख्या में 11 है।

9.निम्नलिखित में से किसने मिल्खा सिंह को ‘फ्लाइंग सिख’ का खिताब दिया था?
(A) जनरल याह्या खान
(B) जवाहरलाल नेहरू
(C) लाल बहादुर शास्त्री
(D) जनरल अयूब खान
उत्तर : (D) जनरल अयूब खान

जनरल अयूब खान ने मिल्खा सिंह को ‘फ्लाइंग सिख’ का खिताब दिया। जनरल अयूब खान पाकिस्तान के दूसरे राष्ट्रपति थे। मिल्खा सिंह ओलंपिक एथलेटिक्स प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बने जब उन्होंने रोम में 1960 के ओलंपिक खेलों में 400 मीटर दौड़ में चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने 1958 के एशियाई खेलों में 200-मीटर और 400-मीटर दोनों दौड़ जीतीं। मिल्खा सिंह को 1959 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

10.निम्नलिखित में से किसे ‘सीमांत गाँधी’ के नाम से जाना जाता है?
(A) भगत सिंह
(B) खान अब्दुल गफ्फार खान
(C) चंद्रशेखर आजाद
(D) जवाहरलाल नेहरू
उत्तर : (B) खान अब्दुल गफ्फार खान

अमीर चंद बोमवाल द्वारा खान अब्दुल गफ्फार खान को “सीमांत गांधी” कहा जाता था। उन्हें बच्चा खान के नाम से भी जाना जाता था। वह एक मुस्लिम नेता थे जो अपने अहिंसक स्वभाव के लिए जाने जाते थे। उन्होंने “खुदाई खिदमतगार” शुरू किया जिसे रेडशर्ट्स भी कहा जाता है। वह भारत रत्न (1987) पाने वाले पहले विदेशी थे। उन्हें 1985 में नोबल शांति पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया था।